A नाम से जाने शादी कब होगी | A नाम से जाने शादी कब होगी 2024

‘A  नाम से जाने शादी कब होगी’ यह बहुत ही रोचक प्रश्‍न हैं, किसी की शादी कब होगी और किससे होगी, इसका जवाब जानने के लिए आप अलग-अलग तरीकों का उपयोग कर सकते हैं.

मनुष्य के जीवन में विवाह एक ऐसा संस्कार है, जो हर एक इंसान के जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण संस्कारों में से एक होता है. हर व्यक्ति को जीवन में अपने शादी के बारे में सोचना, अपने जीवनसाथी को पसंद कर उसका चयन करना, और अपने शादी का दिन या तारीख का इंतजार करना, ये सब बहुत ही रोमांचक और उत्साहजनक होता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आप अपने नाम के पहला अक्षर से भी आपके शादी के बारे में और आपके जीवन के बारे बहुत कुछ बातों का अनुमान लगा सकते हैं. आपके नाम के पहला अक्षर आपके शादी के समय, स्थान, और जीवनसाथी के बारे में आपके बारे बहुत कुछ संकेत देता है.  यदि आपका सवाल ‘A नाम से जाने शादी कब होगी’ हैं, अगर आपका नाम A अक्षर से शुरू होता है तो हम इस लेख में आपको बताएंगे की आपके शादी के बारे में क्या-क्या जान सकते हैं.

A नाम से जाने शादी कब होगी

‘A नाम से जाने शादी कब होगी’ इस का सवाल को जानने से पहले A अक्षर से शुरू होने वाले लोगों के स्वभाव के बारे में थोड़ा जान लेते हैं, अगर आपका नाम “A” से शुरू होता है, तो आपकी राशि मेष हो सकती है. और मेष राशि 12 राशियों में से पहली मेष राशि है, और लेटर में भी पहला अक्षर “A” ही होता है,  मेष राशि के स्वामी सेनापति मंगल होता है और नक्षत्र है कृतिका नक्षत्र होता है, जिसके स्वामी सूर्य होते हैं, यानी की मेष राशि वाले पर सूर्य और मंगल दोनों का प्रभाव होता है, और मेष राशि एक अग्नि तत्व राशि है,अग्नि तत्‍व राशि वाले लोग को अन्‍य लोगों की तुलना में समझने में लोगों को मुश्किल होता है .(A नाम से जाने शादी कब होगी)

A नाम वाले लड़की या लड़का को जब दूसरे लोग देखते हैं तो, आप पहले attitude वाले और कम बोलने वाले लोगों को लगते हो, लेकिन कोई व्यक्ति जब कुछ समय तक आप से जुड़ा रहता है तो वह लोग आप से attract या आपकी ओर आकर्षित होना शुरू हो जाते हैं और आप से दूर होना नहीं चाहते हैं. A नाम वाले लड़की या लड़का को कोई भी आसानी से नहीं समझ सकता हैं, क्योंकि ये अग्नि तत्व राशि वाले होते है, इन लोगों का स्वभाव बहुत ही उत्साही, निष्ठावान, बुद्धिमान, और भावुक होते हैं. इन्हें अपनी आत्मसम्मान बहुत ज्यादा पसंद व प्यारा होता है.

इनकी इच्छा सपना बहुत बड़ी-बड़ी होती है, लेकिन सही निर्णय लेने में अधिक समय लेते है. और इन्हें बहुत ही गुस्सा आता है इनका अवगुण में से एक ‘गुस्सा’ है इनको जब गुस्सा आता है तो किसी का नहीं सुनते है, लेकिन जब इनको अपनी गलती का एहसास होता है तो अपनी गलती जल्दी ही मान लेते है और इनमें धैर्य की कमी देखी गई है, इन्हें घुमने-फिरने का भी शौक होता है और ये social work भी बनते हैं कुछ समय बाद. इन लोगों को अपने जीवन में सुख, समृद्धि, और सम्मान प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत होती है, और इन्हीं गुणों के आधार पर इनकी शादी होती है.

यदि आपका नाम “A” अक्षर  से शुरू होता है, तो आपका शादी अंक ज्योतिष के अनुसार शादी 27 में वर्ष में हो जाती है, यानी की 22 वर्ष के बाद आपकी शादी की योग बनने लगते हैं, अगर 23 से 24 वर्ष में शादी नहीं होती है तो 27 वे वर्ष में प्रबल योग बनने लगते हैं और 30  साल तक में शादी हो जाती है और आप की भाग्य का उदय भी 27 वर्ष बाद होने लगती है. A नाम से जाने शादी कब होगी, आपकी शादी आपके परिवार के अनुसार अर्रेंज्ड या लव मैरिज हो सकती है, आज कल के लड़का और लड़की में लव मैरिज  को ले कर ज्यादा excited हो रहे है, वह अपने मन पसंद जीवनसाथी से शादी करना चाहते है अपने मर्जी से, लेकिन घर वाले के पसंद से शादी करने से कोई गलत नहीं होता है और उन की आशीर्वाद से शादी करने से अच्छा और जीवन खुशहाल और मंगलमय भी होता हैं. लेकिन आपको अपने जीवनसाथी को अच्छे से जानने और समझने की जरूरत होती है. आपका विवाह आपके घर के पास या दूर किसी शहर या देश में हो सकती है, लेकिन आपको अपने जीवनसाथी के साथ अपनी नई जिंदगी को खुशी और प्रेम के साथ जीना होगा यह बहुत जरूरी है.

अगर आपका नाम ‘A’ से शुरू होता है, तो आपका जीवनसाथी E, R, M, A, नाम वाला व्यक्ति हो सकता है, लेकिन कुंभ, कर्क, धनु और मीन राशि वाले लोग से शादी हो तो ज्यादा बेहतर होता हैं. आपका जीवनसाथी आपके साथ बहुत ही प्यार, सम्मान, और विश्वास का रिश्ता बनाएगा. आपका जीवनसाथी आपकी तरह ही वीर, उद्यमी, निष्ठावान, बुद्धिमान, और  भावुक होगा. आपका जीवनसाथी आपको हर मुश्किल में साथ देगा.

A नाम से जाने शादी कब होगी 2024

‘A’ नाम वाले के लिए शादी के कुछ शुभ मुहूर्त 2024 के लिए जब आप शादी की बात कर रहे हो तो शुभ मुहूर्त का होना एक महत्वपूर्ण पहलू होता है.  ‘A’ नाम वाले लोगों के लिए 2024 के वर्ष में कई शुभ अवसर लेकर आया है. ज्योतिषीय गणना के अनुसार शादी के लिए इस वर्ष कुछ विशेष तिथियाँ निम्न है –

  1. जनवरी में 15,17,22, और 29
  2. फरवरी में 6,10,19,25
  3. मार्च में 3,5,11,13
  4. अप्रैल 18,20,24,29
  5. मई इस माह में शादी के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है.
  6. जून इस माह में शादी के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है.
  7. जुलाई में 2,7,13,15
  8. अगस्त में 11,16,21, और 26
  9. सितम्बर इस माह भी कोई शुभ मुहूर्त नहीं है शादी के लिए.
  10. अक्‍टूबर इस माह में शादी के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है.
  11. नवम्बर 8,14,22,28,
  12. दिसम्बर 5,9,13,19

‘A’ नाम से शुरू होने लोगों को यह ध्‍यान रखना जरूरी है कि ये तिथियाँ सामान्य जानकारी के आधार पर है और अगर आप अपनी कुंडली मिलाने के बाद ही शादी का अंतिम तिथि का चुनाव करना चाहिए. अपने शादी के लिये सबसे शुभ मुहूर्त जानने के लिए आप एक अनुभवी ज्योतिषी से संपर्क करें अपने आस-पास के प्रकाण्‍ड ज्योतिषी से.

शादी दो लोगों का नहीं होता बल्कि दो आत्माओं का मिलन होता है और दो अलग-अलग परिवारों का संगम होता है, इसलिए शादी की तिथि का चुनाव करते समय सभी पहलू का ध्‍यान देना महत्वपूर्ण होता है. ‘A’ नाम वाले लड़का-लड़की के लिए 2024 में शादी का ये शुभ अवसर की सूची एक मार्गदर्शक के रूप में काम आ सकती है.

 जन्मकुंडली में शादी का सप्‍तम भाग का महत्‍व

जन्मकुंडली के सप्तम् भाग से शादी की गणना की जाती है अगर सप्तम् भाग में शुभ ग्रह हो तो शादी जल्‍दी हो जाती है अगर अशुभ ग्रह होने पर शादी में देरी होती है ऐसा व्यक्ति के कर्म के अनुसार होता है.

A नाम से जाने शादी कब होगी

यदि शुभ ग्रह बुध हो तो शादी योग 20 वे वर्ष से होने लगते है और गुरु हो तो 24 वे वर्ष में और शुक्र ग्रह होने पर 25 वे वर्ष में योग बनने लगते है और चंद्रमा के होने से 26 वे वर्ष जबकि सूर्य के रहने से 27 वे वर्ष या पहले शादी के योग बनने लगते है, और वही मंगल ग्रह आंशिक है तो 27 वर्ष और प्रबल है तो 28 वे वर्ष के बाद शादी होती है. जबकि राहु-केतु होने पर 30 वर्ष तक शादी हो जाती है राहु के होने से 28 वर्ष के बाद होती है और शनि के होने से 30 वर्ष के उम्र में शादी हो सकती है.

कुंडली के सातवें घर में शुभ ग्रह हो तो शादी जल्‍दी हो जाती है और अशुभ ग्रह हो तो शादी देरी से हो जाती है. और इसी प्रकार अगर कुंडली के सातवें घर में शुभ ग्रह हो तो सुन्दर और गुणवान जीवनसाथी मिलता है और शुभ ग्रह नहीं होने से मन मुताबिक जीवनसाथी नहीं मिलता है.

ज्योतिष शास्त्र में कुंडली के अनुसार लड़का-लड़की के जीवनसाथी का रंग रूप कैसा होगा विस्‍तार से बताया गया है, उसी आधार पर जानते है ‘A’ नाम से शुरू होने वाले लडके लडकीयाँ के जीवनसाथी कैसे होंगे. अगर सातवां घर में या प्रथम घर में सूर्य हो तो आपको गेहुँए रंग का जीवनसाथी मिल सकता है उनकी कद सामान्य और बहुत सोचने वाला व्यक्ति हो सकता है. और यदि कुंडली के सातवें घर पर चंद्रमा बैठा हो तो आपको खुब सुरत जीवनसाथी मिल सकता है, उनकी आंखें बड़ी-बड़ी हो सकती है, उनकी व्यवहार में सौम्यता और शीतलता रह सकती है. अगर आपकी कुंडली में मंगल हो तो और आपके लिए मंगल ग्रह शुभ है तो आपको मनपसंद जीवनसाथी मिल सकता है, वही मंगल अशुभ है तो मनपसंद साथी नहीं मिल सकता और वह बेहद क्रोधी और चीड़ने वाला हो सकता है.

अगर सातवें घर में बुध बैठा है तो बहुत ही खुब सुरत समझदार साथ ही वह बहुत रोमांटीक जीवनसाथी हो सकता है और बात-चीत में निपुण रहने वाला हो सकता है, और बुध अशुभ हो तो बेहद कम शिक्षित और सामान्य रंग रूप का जीवनसाथी हो सकता है. अगर सातवें घर में गुरु बैठा हो तो मन चाहे लड़का या लड़की मिल सकता है उनके धर्म-क्रम में बेहद रुची होगी उनकी आवाज भी बेहद मधुर हो सकती है. अगर आपके सातवें घर में शुक्र बैठा हो तो आपका जीवनसाथी बेहद रोमांटीक और शौकिन किस्म का हो सकता है उन्हें सौंदर्य प्रिय और भौतिक सुख सुविधा पर ज्यादा ध्‍यान देने वाला होगा.

अगर कुंडली के सातवें घर में शनि बैठा हो तो आपको अधिक उम्र का जीवनसाथी मिल सकता है इनका रंग साँवला भी हो सकता है अगर शनि के साथ तुला या मकर राशि हो तो आपको मन मुताबिक जीवनसाथी मिल सकता है.

  • दोस्तों इस लेख में जो भी जानकारी दी गई है,A नाम से जाने शादी कब होगी ये ज्योतिष पंचांग मान्यता धर्म ग्रंथों से दी गई है, हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुंचना है. यह जानकारी आपको विभिन्न तत्व विभिन्न अध्ययनों से प्रस्तुत किया गया है, ये जानकारी जिसमें बदलाव संभव है, जब आप अपनी कुंडली के अनुसार अपनी जानकारी पाते हैं.

शादी कब करना चाहिए यह एक व्यक्तिगत निर्णय होता है और पारंपरिक चयन होता है, और इसमें कई प्रकार के कारण का संयोजन और घर की परिस्थिति शामिल होता है. A नाम से जाने शादी कब होगी यहाँ पर हम कुछ कारण बताये है जिन्हें आप को अपनी शादी का समय चयन करने में मदद मिल सकते हैं-

प्यार और समझदारी– शादी करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने होने वाले जीवनसाथी से प्यार करें और उसे समझे और अपने आप को उनको समझने के लिए उन्हें समय दे उनके साथ वक्‍त बिताए, उनके साथ समझदारी से बात रखें.

आर्थिक स्थिति- आपकी आर्थिक स्थिति भी शादी का समय निर्धारित करने में महत्वपूर्ण है, आप  जॉब करते हो, सरकारी जॉब या business करते हो आपकी आर्थिक स्थिति आपकी शादी के लिए जरूरी है, आपके शादी की तैयारियों और आने वाले जीवन की जरूरतों के लिए पर्याप्त धन या पैसा होने चाहिए.

समाज और परिवार -समाज और परिवार की सहमती और समझदारी भी आपकी शादी को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

व्यक्तिगत लक्ष्य आपके द्वारा निर्धारित किया गया लक्ष्य और उसकी सफलता और मान्यता भी आपके शादी के समय का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण योगदान होता हैं.

स्वास्थ्य और घर– शादी से पहले आपकी स्‍वास्‍थ्‍य ठीक होना चाहिए एक दम से शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और आपके पास पर्याप्त आवास भी होनी चाहिए, क्योंकि शादी के बाद आपके जीवन में जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं.

शादी का आयोजन और तैयारियां– शादी के लिए तैयारियों की सारी जिम्मेदारियों को ध्यान में रखना  जैसे कि विवाह आयोजन कहा होगा,  अतिथियों के लिस्ट, उनके रुकने का स्थान और सारी खर्चो के लिए आर्थिक तैयारियां होने चाहिए.

धार्मिक और सांस्कृतिक आदर्श– कुछ लोग अपने ही धर्म जाति के अनुसार और सांस्कृतिक परंपराओं व आदर्शों के अनुसार शादी का समय चुनते या शादी करते हैं इसे बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं.

जीवनसाथी के विचार और उसकी पसंद– आपके जीवनसाथी के विचार उनका पसंद और उनकी प्राथमिकताएं भी महत्वपूर्ण हैं. उनके सपने ख्वाब  और उनके लक्ष्यों के साथ मिलकर साथ में शादी की तारीख व समय का निर्धारित करना चाहिए.

 

आशा है कि आपको इस जानकारी से कुछ मदद मिली होगी, यदि आप को अपने शादी के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो आप को किसी ‘प्रकाण्‍ड ज्योतिषी’ के पास अपना कुंडली दिखा के अपने शादी के बारे में और अपनी जीवन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

s नाम से जाने शादी कब होगी

 

 

Leave a Comment