S नाम से जाने शादी कब होगी || s naam se jane shadi kab hogi

“S नाम से जाने शादी कब होगी” इस लेख में जानेंगे S अक्षर से शुरू होने वाले लड़की और लडके के शादी कब होगी, इसके लिए S नाम वाले लोगों के कुंडली में सप्तम भाग में शुभ ग्रहों का  होने से इनकी  शादी जल्दी  होने की संभावना अधिक होती है.

यदि  आपका नाम S अक्षर से शुरू होता है और आप का शादी करने का मन है या आपके घर में आपकी शादी का विचार कर रहे हो तो,आपकी शादी बहुत जल्‍द हो जायेगी, और आपको सबसे पहले हमारे तरफ से बहुत-बहुत बधाई हो और आपकी शादी अपनी मन पसंद साथी से आपकी शादी हो जाये ऐसा हमारा शुभकामना है, और आपकी जीवन साथी आपको बहुत सारा  प्यार करें और आपका जीवन सुखमय हो, इस पल का हर इंसान के दिल में इंतजार रहता है और आपका इंतजार खत्‍म होने वाला है, आइये जानते हैं इस लेख में और विस्तार से.

S नाम से जाने शादी कब होगी

ज्योतिष के अनुसार किसी भी व्यक्ति  के नाम के पहले अक्षर से उसके जीवन के कई पहलुओं के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है, और उन्‍ही में शादी का भी अनुमान लगाया जा सकता है, ‘S नाम से जाने शादी कब होगी’ यह जानने से पहले S नाम से शुरू होने वाले लोगों के जीवन के बारे में जान लेते हैं-

S नाम वाले सबसे ज्यादा Social होते है ये सभी से बाते करते हैं ये काफी Interact करने में माहिर होते है, इनके बहुत सारे दोस्त होते है सभी लोग इनके दोस्‍त होना चाहते है, ये कभी भी पार्टी में जाते है तो सभी लोग इनसे बात करना चाहते हैं, इनके काफी फ्रेंण्‍डस होते है, कही बार आपको लगेगा की मेरे फ्रेंण्‍डस उतने है ही नहीं है, लेकिन आपको पता ही नहीं होगा लोग आपको कितना ज्यादा चाहना शुरू कर देते हैं, क्योंकि आपको पता ही नहीं होगा कि आपके personality में ऐसा जादू होता है ऐसा attractions होता है जो कि आपको खुद को भी पता ही नहीं होता हैं.

दूसरी बात जो S नाम वाले होते है ये  लोग बहुत ज्यादा Sensitive होते है और ईमोशनल भी होते है, लोगों को लगते है कि ये रफ एण्‍ड टप इंसान है, लेकिन अन्दर ही अन्दर बहुत ही ईमोशनल होते है और हमेशा खुद को जानने के लिए ही अपना समय लगाते है, और ये दयालु भी होते है हर इंसान के ईमोशनल को समझते है किसी इंसान को किस परिस्थिति से गुजरना पड़ रहा है ये उनका ईमोशनल अच्छे से समझते है.

ये दिल के साफ और सरल स्वभाव के होते है और जिसके साथ रहते है उनके साथ  सुख और दुःख में हमेशा साथ में होते हैं, स्वभाव से नाजुक होने के कारण ये छोटी सी बात को भी दिल पे लेते है, और कुछ समय के लिए लोगों से अलग होते है और अपने आपको अकेले कर लेते हैं. और हमेशा ही कुछ नया सीखने का कोशिश करते रहते है और अपने धुन के पक्के होते है इसलिए इनको सफलता मिलती है, इन लोगों में इतनी सारी खासियत होती है, वही इनमें छोटी सी कमी भी होती है ये है इनका ‘गुस्सा’ ऐसे तो ये सुलझे हुए होते हैं लेकिन गलत बातों में इन्हें गुस्सा जल्दी आ जाता है, और गुस्से में ये किसी की भी बात सुनते ही नहीं हैं, जब इनका गुस्सा शान्त होता है तो अपनी गलती होने पर अपने गलती का माफी भी मांग लेते है, और S नाम वाले थोड़ा मतलबी भी होते हैं.

अब  प्‍यार की बात करें तो S नाम वाले लोग प्यार में काफी ज्यादा लॉयल और रोमांटीक होते है, जब भी किसी के साथ प्यार में पड़ते है, तो उनके प्रति पुरी तरह से समर्पित होते हैं, हालांकि प्‍यार में इनका नेचर थोड़ा शर्मीले स्वभाव के होता है, प्‍यार तो कर लेंगे, पर सामने वाले के साथ अपनी फीलिंग को कहने में ज्यादा सोचते हैं, या यूँ कहे प्यार में  पहले पहल करना इनके लिए आसान नहीं होता,  इसलिए S नाम वाले को प्यार में सच्चा साथी मिलना मुश्किल होता हैं.

ऐसे तो ये अपना फीलिंग किसी के साथ Share नहीं करते हैं, लेकिन अपनी पार्टनर से इनकी बातें छिपाये नहीं छुपती, ये अपनी प्रेमी से अपनी हर छोटी-बड़ी बाते Share करते है, प्‍यार में इनकी सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि अपनी पार्टनर को अपनी हर परेशानी, दुःख से दूर रखते हैं, और उनसे हमेशा अपनी खुशी की बात Share करते हैं, ये अपने प्‍यार के साथ भी और अपनी परिवार का भी ध्‍यान रखते हैं, और इन दोनों में अच्छा  balance बना के चलते है फिर चाहे लव लाइफ हो चाहे शादी की.

S अक्षर से शुरू होने वाले लड़के -लड़की की राशि कुंभ होती है, जबकि उनकी शादी का योग 22 में  वर्ष से बनने लगते हैं, और शादी 25 वर्ष या उसके बाद होती है 25 वर्ष के पहले शादी की संभावना अधिक रहती है, शादी का महीना मई व नवंबर और दिसंबर हो सकता है,

S naam walo ki shadi kis se hogi

S नाम के लड़के लड़की की शादी की संभावना A,R,P,S,K,L,N,Y,J,V,B,M,G,H,D,T,E,O,I,U, नाम वाले से होने की संभावना अधिक रहती है, S नाम वाले की शादी पश्‍चीम दिशा में होने की संभावना होती है, S अक्षर से शुरू होने वाले लड़को का नाम सागर सोहन संदीप सोनू इत्‍यादि हो सकते हैं जबकि इनकी शादी  आनंदी,  अनीषा, प्राची, प्रकृति, पूजा, प्रिया, रचना, नाम की लड़कियों से होने की संभावना अधिक रहती है.

S नाम से शुरू होने वाली लड़कियों का नाम स से होता है जैसे- संजू, सरिता, सुधा, सुचित्रा, सुलोचना, स्‍नेहा, इस तरह से नाम होता है. और इनकी शादी पवन, प्रकाश, प्रवीण, अमित, राहुल, रौनक, ऋषभ, नाम से होने की संभावना अधिक रहती है, S नाम से जाने शादी कब होगी.

अंक ज्योतिष की अगर माने तो  2 तारीख, 3, तारीख,  4 , 6 , 8 , 11 , 12 , 13, 15, 17 , 20 , 21 , 22 , 24 , 26 तारीख 29 तारीख 30 तारीख और 31 तारीख को जन्म लेने वाले जातक का जिसका नाम S से आता है उनका लव मैरिज होने की संभावना अधिक रहती है, जबकि 1 तारीख 5 तारीख 7 , 9 , 10 , 14 , 16 , 18 , 23 , 25 तारीख 27 तारीख जन्म लेने वाले जातक जिसका नाम S से शुरू होता है ऐसे लड़के लड़कियों के लव मैरिज की संभावना कम रहती है.

S नाम से जाने शादी कब होगी?

कुंडली के अनुसार  भी शादी की गणना की जाती है, ज्योतिष में शादी की गणना कुंडली के सातवें  भाग से की जाती है.  इस भाग से ही पता लगाया जाता है की शादी कब होगी कहां होगी,  कैसा रहेगा पत्ति, कैसा रहेगा  उनका घर परिवार.  इन सारी चीजो की जानकारी सातवें भाग से मिल जाती है, इसमें आठ ग्रहों का समावेश भी होता है, चार अशुभ ग्रह और चार शुभ ग्रह होता है चार अशुभ ग्रह मंगल, राहु, केतु और शनि और जबकि चार शुभ ग्रह बुध, गुरु, शुक्र, रवि चंद्र है.

उनके प्रभाव से ही शादी की गणना की जाति है की शादी कब होगी और कैसे होगी, इसके अलावा पाँचवें भाग से भी  शादी की गणना की जाती है, पांचमे भाग में अगर बृहस्पति हो और एक आदर्श भाग में भी बृहस्पति की दृष्टि पड़ती हो तो शादी की योग की संभावना उसी साल बनती है. तो अगर आप अपनी कुंडली देखे तो उसमें पाँचवें भाग में गुरु की योग बन रहे है और एकादश में भी गुरु की दृष्टि है तो फिर आपकी शादी इसी साल जरूर होगी, अगर ऐसे योग नहीं बनते हैं तो फिर सातवें भाग से आप अपनी शादी के बारे में जान सकते हैं.S नाम से जाने शादी कब होगी

अगर सातवें  घर या भाग में बुध, गुरु, शुक्र, रवि या चंद्र हो तो शादी की योग उसी वर्ष बन जाते हैं या आने वाले वर्ष में योग बन जाते हैं, अगर सातवें भाग में  राहु, शनि, केतु और मंगल हो तो आपकी शादी देर से होगी यानी कि आप का कोई ना कोई  कारण होगी और आपकी शादी में कुछ न कुछ अड़चन आयेगी, और आपकी शादी नहीं होगी और शादी में बाधा आएगी.

s नाम से जाने शादी कब होगी

शादी के लिए सातवें भाग या घर का महत्‍व

अगर सातवें घर में बुध ग्रह हो तो 20 वर्ष में शादी हो जाती है, अगर सातवें घर में गुरु हो तो 24 वर्ष में शादी का योग बनता है, अगर  शुक्र हो तो 24 वर्ष में ही शादी होती है, चंद्र हो तो 25 वर्ष में शादी की योग बनते हैं और सूर्य हो तो 26 वर्ष के बाद शादी की योग बनते हैं, कभी-कभी अगर पांचवें और सातवें  घर का समावेश होता है तो उस जातक की  शादी जल्द हो जाती है, अगर सातवें घर में राहु और शनि हो तो 27 साल बाद शादी हो जाती है. अगर सातवें घर में सुर्य और चंद्र की नजर हो तो 26 साल में शादी होती है, अगर सातवें घर में केवल मंगल हो तो 28 साल या उससे कम में शादी की योग बनते हैं, अगर सातवें घर में मंगल और शनि दोनों हो तो 30 वर्ष में शादी होती है, और सातवें घर में मंगल, राहु, केतु तीनों ग्रह हो तो 30 वर्ष में शादी का योग  बनती है, अगर सातवें  घर में राहु हो तो 27 वर्ष के बाद शादी होती है. इस तरह से शादी के योग बनते हैं.

दोस्तों इस लेख में जो भी जानकारी दी गई है, वे ज्योतिष पंचांग मान्यता धर्म ग्रंथों से दी गई है, हमारा उद्देश्य आप तक सूचना पहुंचना है. यह जानकारी आपको विभिन्न तत्व विभिन्न अध्ययनों से प्रस्तुत किया गया है, ये जानकारी जिसमें बदलाव संभव है, जब आप अपनी कुंडली के अनुसार अपनी जानकारी पाते हैं.

शादी कब करना चाहिए यह एक व्यक्तिगत निर्णय होता है और पारंपरिक चयन होता है, और इसमें कई प्रकार के कारण का संयोजन और घर की परिस्थिति शामिल होता है, यहाँ पर हम कुछ कारण बताये है जिन्हें आप को अपनी शादी का समय चयन करने में मदद मिल सकते हैं-

1) प्यार और समझदारी– शादी करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने होने वाले जीवनसाथी से प्यार करें और उसे समझे और अपने आप को उनको समझने के लिए उन्हें समय दे उनके साथ वक्‍त बिताए, उनके साथ समझदारी बात रखें.

2) आर्थिक स्थिति- आपकी आर्थिक स्थिति भी शादी का समय निर्धारित करने में महत्वपूर्ण है, आप  जॉब करते हो, सरकारी जॉब या business करते हो आपकी आर्थिक स्थिति आपकी शादी के लिए जरूरी है, आपके शादी की तैयारियों और आने वाले जीवन की जरूरतों के लिए पर्याप्त धन या पैसा होने चाहिए.

3) समाज और परिवार –   समाज और परिवार की सहमती और समझदारी भी आपकी शादी को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

4) व्यक्तिगत लक्ष्य आपके द्वारा निर्धारित किया गया  लक्ष्य और उसकी सफलता और मान्यता भी आपके शादी के समय का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण योगदान होता  हैं.

5)  स्वास्थ्य और घर– शादी से पहले आपकी स्‍वास्‍थ्‍य ठीक होना चाहिए एक दम से शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और  आपके पास पर्याप्त  आवास भी होनी चाहिए, क्योंकि शादी के बाद आपके जीवन में  जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं.

6)  शादी का आयोजन और तैयारियां– शादी के लिए तैयारियों की सारी जिम्मेदारियों को ध्यान में रखना  जैसे कि विवाह आयोजन कहा होगा,  अतिथियों के लिस्ट, उनके रुकने का स्थान और सारी खर्चो के लिए आर्थिक तैयारियां होने चाहिए.

7)  धार्मिक और सांस्कृतिक आदर्श– कुछ लोग अपने ही धर्म जाति के अनुसार  और सांस्कृतिक परंपराओं व आदर्शों के अनुसार शादी का समय चुनते या शादी करते हैं इसे बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं.

8)  जीवनसाथी के विचार और उसकी पसंद–   आपके जीवनसाथी के विचार उनका पसंद और उनकी प्राथमिकताएं भी महत्वपूर्ण हैं. उनके सपने ख्वाब  और उनके लक्ष्यों के साथ मिलकर साथ में शादी की तारीख व समय का निर्धारित करना चाहिए.

 

S नाम से जाने शादी कब होगी 2024

अगर आप S नाम वाले हैं और  2024 में शादी करने का इच्‍छा रखते है, तो आपके लिए शादी के योग मई से दिसंबर के बीच सबसे अधिक संभावना मजबूत होगा. आप इस समय के दौरान अपने लिए एक मन पसंद जीवनसाथी खोज सकते हैं, और जिससे आपकी शादी होने की संभावना अधिक होगा.

यदि आप पहले से ही किसी रिश्‍ते में या ‘Girlfriend’ या Boyfriend  है तो इस वर्ष अपने रिश्‍ते के प्रति अधिक गंभीर हो सकते हो, और आप शादी करना या अपने ‘Girlfriend’ या ‘BF’  के प्रति एक नई दिशा देने की ओर विचार कर सकते हो. यद‍ि आप अभी भी सिंगल हो तो इस वर्ष आपको अपनी जीवनसाथी या ‘Girlfriend’ या ‘BF’  से मिलने का मौका मिल सकता है और आप अपने जीवन के नए अनुभवों का आनन्द ले सकते हैं.

लेकिन ये बात भी ध्‍यान रखना जरूरी है कि ज्योतिष के अनुसार ये आपके जीवन का  केवल एक अनुमान है. किसी की शादी के लिए सही समय कई कारण पर भी निर्भर रहता है जैसे- जन्म कुंडली,  अपनी और घर की परिस्थितियां और भाग्य भी इसमें  शामिल होता हैं इस कारण आप  ज्योतिषीय भविष्यवाणी पर पूरा भरोसा करने से पहले अपनी शादी का निर्णय लेते समय अपनी और घर की परिस्थिति और अन्‍य कारण पर भी विचार करना अति आवश्यक होता हैं.

यदि आप S नाम वाले हैं और 2024 में शादी करना चाहते हैं तो आप अपनी शादी की संभावनाओं को बढ़ाने लिए कुछ चीजें करना जरूरी है.  सबसे पहले अपने मन पसंद जीवनसाथी खोजने के लिए कोशिश करें और अपने जीवनसाथी को अपने बारे में बताये अपने लक्ष्‍य के बारे में बात करें और उन्‍हे पहले से special feel कराए और अपने पार्टनर के सपने और अपने सपने के बारे में बात करें और एक-दूसरे के प्रति घनिष्ठता बढ़ाये और एक दूसरे के साथ ईमानदारी से बात करें.

अब आपकी किस्मत का साथ देना भी जरूरी है, अपने किस्मत या नसीब को बढ़ाने के लिए कुछ उपाय भी कर सकते है जिसमें आप दान कर सकते है, मंदिर जा सकते हैं, दूसरों का मदद कर सकते हैं और धार्मिक अनुष्ठान इत्यादि कर सकते हैं.

परन्तु  शादी करना एक महत्वपूर्ण निर्णय होता है, इसमें जल्दबाजी में फैसला नहीं लेना चाहिए सोच समझ कर निर्णय लेना चाहिए. ज्योतिषीय भविष्यवाणी को दिशानिर्देश के रूप में इसकी सहायता लेनी चाहिए.

यदि आप ‘S नाम वाले हो’ तो आपके शादी के योग सबसे अधिक मजबूत होंगे, इसलिए आपके लिए यहाँ पर ज्योतिषी के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण समय अवधि बताये गये हैं-

  • मई और जून महीना के दौरान आप अपने लिए अपनी मन पसंद जीवनसाथी खोजने के लिए अधिक से अधिक समय ले और बहुत प्रयास करें अच्छे साथी के लिए, इस समय अधिक संभावना हो सकता.
  • जुलाई से अगस्त माह के दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ घनिष्ठ संबंध एवं एक-दूसरे से प्यारा रिश्‍ता होने की संभावना अधिक रहेंगे.
  • सितंबर से दिसंबर माह के दौरान आप का शादी होने की संभावना अधिक हो सकता है.

लेकिन ये सत्‍य है कि यह केवल एक ज्योतिष अनुमान है, यदि आप 2024 में शादी करने के इच्‍छुक हैं तो अपने लिए एक पसंदीदा जीवनसाथी ढूंढने के लिए समय से प्रयत्न करें.

आशा है कि आपको इस जानकारी से कुछ मदद मिली होगी, यदि आप को अपने शादी के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो आप को किसी ‘प्रकाण्‍ड ज्योतिषी’ के पास अपना कुंडली दिखा के अपने शादी के बारे में और अपनी जीवन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

रोमियो जूलिएट लव स्टोरी

सोच बदलने वाली कहानी

 R नाम से जान शादी कब होगी

A नाम से जाने शादी कब होगी

1 thought on “S नाम से जाने शादी कब होगी || s naam se jane shadi kab hogi”

  1. Meri. Shadi konse years Or. Konse month m hogi plz btaye btaye meri engagement ho chuki h 3 years phle meri shadi nhi ho pa rhi koi na koi problem hojati h

    Reply

Leave a Comment