रोमियो जूलिएट लव स्टोरी | romeo juliet story in hindi

रोमियो जूलिएट लव स्टोरी

विलीयम शेक्‍सपियर ने अपने जीवन काल में कई सारे नाटक लिखे उन ही नाटकों में एक महान नाटक है रोमियो  और जूलिएट (रोमियो जूलिएट लव स्टोरी) जिसे इस दुनिया के हरे एक उस इंसान ने जो पढ़ने के शौकीन है वो जरूर पढ़ा होगा साथ ही साथ इस दुनिया में जितने भी फिल्‍म इंड्रस्‍ट्रीस है उस सब ने इस नाटक से इंस्‍पायर हो कर फिल्‍म जरूर बनाई है।

romeo and juliet real story in hindi

ये कहानी शुरू होती है इटली के वेरोना बीच से जहां पर दो गैंग होते है। एक गे्ंग का नाम है कैपुलेट और दुसरा गैंग का नाम है मोंटेग्‍यू इन दो गैंग के बीच में खानदानी दुश्मनी है दोनों हमेशा लड़ते रहते है इनकी दुश्मनी का ये आलम है कि अगर इन दो गैंग को खुला छोड़ दिया जाये तो ये अपने साथ-साथ पुरी दुनिया को जला के राख कर देंगे।

एक दिन इन दो गैंग के बीच गैंग वार हो रहा होता है, और ये लड़ाई बड़ते-बड़ते शहर में फैल ना शुरू हो जाती है तभी वहाँ पर चीफ ऑफ पुलिसकैप्‍टन प्रिंस” आ जाते है, और वो इन दो गैंग को सरेण्‍डर करने के लिए कहते है, लड़ाई खत्‍म हो जाती है और पुलिस चीफ इन दो गैंग के लीडरस को जो इन खानदान के मेन लोग है उन्हें बुलाते है।

एक का नाम होता है “टेट मोंटेग्‍यू” ये रोमियो  के पिता है और दुसरा का नाम होता है “पुलगेंसु कैपुलेट” ये जूलिएट  के पिता है,  कैप्‍टन प्रिंस दोनों खानदान के मूख्‍याओं को दमकी देते है, कि ये तीसरी बार है, अगर अगली बार हुआ तो तुम्हारे लिए अच्छा नहीं होगा। post : रोमियो जूलिएट लव स्टोरी.

वही “रोमियो ” को इन मार पीट लड़ाई झगड़ो से कोई मतलब नहीं होता है, वो इस दुनिया को पसंद नहीं करता बल्कि आज कल वो खोया-खोया रहता है क्योंकि वो एक लड़की से प्‍यार करता है, जिसका नाम “रोजलाइन” है फिलहाल ये “वन साइट लव” है रोमियो  और उसका कजन जिसका नाम बेनवोलियो जिससे रोमियो  बहुत क्‍लोज है.

इन दोनों को पता चलता है कि आज रात रोजलाइन एक पार्टी में जा रही है ये पार्टी कैपुलेट परिवार की है, जो उन्होंने घर पर रखी है ये वो परिवार है जो रोमियो  के परिवार के सबसे बड़ा दुश्मन है, लेकिन रोमियो  किसी भी किमत पर रोजलाइन से मिलना चाहता है.

इसलिये इस पार्टी में शामिल होना चाहता है लेकिन पार्टी में जाने के लिए पास की जरूरत होगी ,रोमियो  का एक बैस्‍ट फ्रेंड होता जिसका नाम “मरक्‍युश्‍यो” होता है, जब रोमियो  उसके पास जाता है तो वो पार्टी के अंदर जाने का पास का इंतजाम कर देता है।

जाने से पहले वो रोमियो  से कहता है कि जाने से पहले तुम्हें कुछ लेना चाहिए ताकि तुम्हारे अन्दर कॉन्‍पीडेंट होना चाहिए और वो एक नशे की गोली खा लेते हैं और अब ये अपने चेहरे पर नकाब पहन कर अंदर चले जाते है, पार्टी में ये एंजोय कर रहे होते है, लेकिन रोमियो  ने जो नशे की गोली खायी होती है उसका असर उसके दिमाग पर हो रहा होता है इसलिए वो वॉशरूम जा कर अपने फैस धो लेता है.

रोमियो जूलिएट लव स्‍टोरी in hindi

जब हो वापस आता हे तो वो देखता है कि एक बहुत बड़ा मछली का एक्‍वेरियम होता है जहां रंगबिरंगे मछली होती है, वो उसे देखना शुरू कर देता है, रोमियो  को ये बहुत पसंद आता है तभी देखता है कि मछली के एक्‍वेरियम की दूसरी तरफ एक लड़की है, ये “ जूलिएट” है और जूलिएट भी रोमियो  को देखती है, और ये दोनों एक-दूसरे को देख कर smile करते है।

लेकिन इन दोनों को एक-दूसरे का असलियत नहीं पता होता है, लेकिन यहाँ पर इन दोनों को “लव एण्‍ड फर्स्‍ट साइट”♥ हो जाता है, रोमियो , जूलिएट  से बात करना चाहता है लेकिन इससे पहले एक्‍यूरीयम के दूसरे तरफ जाता पर वहाँ जूलिएट  की नर्स आती है, जिसने जूलिएट  को बचपन से पाला है, जो उसे उसके लिए उसके मां से भी बड़ कर है.

वो इसे यहाँ से ले जाती है दरअसल इस पार्टी में आज एक लड़का भी आने वाला है जो यहाँ के गवर्नर का बेटा है जिसका नाम काउंट पेरिस है, और जूलिएट  की फैमली ये चाहती है कि जूलिएट  की शादी काउंट पेरिस से हो जाये इसलिए ये चाहते है कि जूलिएट  काउंट पेरिस के साथ वक्‍त बिताये. (story:  रोमियो जूलिएट लव स्टोरी)

रोमियो  पार्टी में जूलिएट  को ढूंढना शुरू कर देता है और वो देखता है कि जूलिएट  एक लड़का के साथ डांस कर रही है और इस लड़का का नाम काउंट पेरिस है, और ये वही लड़का है जो जूलिएट  की फैमली उसके साथ शादी कराना चाहती है, जूलिएट  यहाँ पर परी की ड्रेस पहनी होती है हालांकि जूलिएट  काउंट पेरिस के साथ जरूर डांस कर रही होती है.

लेकिन उसका पूरा ध्‍यान रोमियो  की तरफ होता है और रोमियो  भी उसे लगातार देख रहा होता है जब जूलिएट  पार्टी में अकेली खड़ी होती है, तो उसकी आँखें चारों तरफ रोमियो  को ही ढूंढ रही होती है। और रोमियो  भी उस तक पहुँच जाता है और उसके हाथ पकड़ कर अपने तरफ खींचता है.

और उसके हाथ पर किस्‍स😘  करता है इस के बाद ये दोनों बाते करना शुरू कर देते है, अब इन दोनों को ये एहसास है कि एक-दूसरे को प्‍यार करते है, ये दोनों लिफ्ट में चले जाते है वहाँ पर पहली बार ये दोनों एक-दूसरे को “किस्‍स” करते हैं ‘अब यहाँ शुरू होती है रोमियो जूलिएट लव स्टोरी’ हालांकि जूलिएट  की मां उसे ढूंढ रही होती है क्योंकि वो चाहती है कि काउंट पेरिस के साथ वक्‍त बिताये.

लेकिन जूलिएट  को इससे कोई मतलब नहीं है, वो रोमियो  के साथ वक्‍त बिताना चाहती है लेकिन तभी वहाँ पर जूलिएट  की नर्स आ जाती है जो उसके लिए उसकी मां की तरह है, वो जूलिएट  को अपने साथ वहाँ से ले जाती है जब जूलिएट  सीढ़ी से ऊपर जा रही होती है.

तो रोमियो  देखता है कि जूलिएट  “कैपुलेट” परिवार के साथ होती है और वो यहाँ समझ जाता है कि जूलिएट  कैपुलेट पर‍विार की बेटी है, और उसके होश उड़ जाते है क्योंकि चाहे दुनिया इधर से उधर हो जाये वो जूलिएट  के साथ कभी भी अपना रिश्‍ता आगे नहीं बड़ा सकता, रोमियो  यही ख्यालों में होता है तभी वहाँ पर उसका दोस्‍‍त मरक्‍युश्‍यो आता है वो उसे वहाँ से ले जाता है.

रोमियो जूलिएट लव स्टोरी full

ये सब के सब यहाँ से निकल जाते है लेकिन रोमियो  के दिमाग से जूलिएट  बिलकुल भी नहीं निकल रही होती है, इसलिए रोमियो  एक बार फिर से चुपके से दीवार के ऊपर चढ़कर जूलिएट  के घर में एंटर कर जाता है, जब वो ऊपर छत पर जाता है तो वो देखता है कि वहाँ पर जूलिएट  होती है, और जूलिएट  रोमियो  के बारे में ही सोच रही होती है.

वो अपने आप से ही बात कर रही होती है, अब जूलिएट  को भी रोमियो  का असलियत पता है उसे पता है कि वो मोंटेग्‍यू परिवार का लड़का है, जो उनके सबसे बड़े दुश्मन है, लेकिन जूलिएट  के दिमाग से भी रोमियो  निकल नहीं रहा होता है, तभी रोमियो  पीछे से आ जाता है जिससे जूलिएट  डर जाती है.

जिसके कारण ये दोनों के दोनों स्‍वींगपुल के अंदर गीर जाते है हालांकि ये दोनों आज पहली बार मिले हैं, लेकिन इन दोनों को ऐसा लगता है कि ये सदियों से एक-दूसरे को जानते है, जैसे एक दूसरे के लिए बने हो और एक-दूसरे में खो जाना चाहते है, इन दोनों को कोई परवाह नहीं कि ये कीन खानदानों से बीलोंग करते है, और यहाँ रोमियो जूलिएट लव स्टोरी फरमान चढ़ता हैं.

बस ये एक-दूसरे के होना चाहते है। रोमियो  इसके बाद चर्च के फादर के पास जाता है जिन्‍हें वो बचपन से जानता है और फादर से कहता है कि उसे जूलिएट  से प्‍यार हो गया है और वो जूलिएट  से शादी करना चाहता है, फादर कहता है अभी कुछ दिन पहले रोजलाइन से प्‍यार करते थे, वो कहता है वो मेरी सिर्फ बचपना था.

वो मेरी जीद थी लेकिन जूलिएट  मेरा प्‍यार है, फादर कहता है कि इतना तेज चलना अच्‍छी बात नहीं है, लेकिन रोमियो  अब जूलिएट  से शादी करना चाहता है वही पर जब रोमियो  समुंदर के बीच पर घूम रहा होता है, वही पर जूलिएट  की नर्स आती है और जूलिएट  की नर्स से रोमियो  कहता है कि वो जूलिएट  से मिलना चाहता है, मैं उसे चर्च में मिलूंगा और हम दोनों शादी करेंगे इस बात से नर्स भी बहुत खुश हो जाती है.

क्योंकि वो जानती है कि जूलिएट  भी रोमियो  से प्‍यार करती है और जब नर्स घर पर पहुँचती है तो वो जूलिएट  को बताती है, कि वो बहुत सुन्दर है हैण्‍डसम है, और दिल का बहुत अच्छा है और सबसे बड़ी बात वो सच्‍चा इंसान है, और वो फादर फ्रायर लारेंस के चर्च में आज तुम से मिलना चाहता है.

रोमियो जूलिएट की शादी romeo and juliet real story

और वहाँ पर वो तुम से शादी करेगा, इस बात से जूलिएट  बहुत खुश हो जाती है, और वो शाम को फादर फ्रायर लारेंस के पास पहुँच जाती है जहां पर रोमियो  उसका इंतजार कर रहा होता है और फादर फ्रायर लारेंस इनकी शादी करा देते है, लेकिन फादर फ्रायर लारेंस जानते है कि इन दोनों के खानदानों के बीच दुश्मनी है वो कभी भी इन दोनों को मिलने नहीं देंगे।

इसलिए वो कहते है कि अभी अपनी शादी को सीक्रेट रखना और धीरे-धीरे ये बात को अपने परिवार वालों के सामने लाना इसलिए जूलिएट  अपने घर वापस चली जाती है, जूलिएट  का एक कजन होता है जिसका नाम होता है टायबाल्‍ट और टायबाल्‍ट को रोमियो  और जूलिएट  के रिश्‍ते के बारे में पता चलता है.

इसलिए ये रोमियो  को ढूंढने के लिए वो बीच पर जाता है जहां पर उसकी मुलाकात मरक्‍युश्‍यो से होती है जब मरक्‍युश्‍यो और टायबाल्‍ट बात कर रहे होते है तो वहाँ पर रोमियो  भी आ जाता है, लेकिन वो रोमियो  से लड़ना चाहता है, लेकिन रोमियो  जूलिएट  के कजन टायबाल्‍ट की तरफ दोस्‍ती का हाथ बड़ाता है.

लेकिन वो रोमियो  से दोस्‍ती नहीं करना चाहता है वो रोमियो  को मारना शुरू कर देता है, पर रोमियो  उस पर हाथ नहीं उठाना चाहता है क्योंकि वो जूलिएट  से प्‍यार करता है और वैसे भी वो मार काट लड़ाई झगडे़ सभी से दूर होता है। उसकी सोच बाकी लोगों से बिलकुल अलग होती है, लेकिन टायबाल्‍ट रोमियो  को मारना नहीं छोडता है.

मरक्‍युश्‍यो को ये देख कर गुस्‍सा आ जाता है और वो टायबाल्‍ट पर हमला कर देता है, और अब एक पल ऐसा आता है कि वो टायबाल्‍ट को मारने वाला होता है तभी रोमियो  उसे रोक लेता है तब मरक्‍युश्‍यो उससे बात कर रहा होता है तभी टायबाल्‍ट पीछे से चाकू के साथ हमला कर देता है, जिससे मरक्‍युश्‍यो पुरी तरह से जख्‍मी हो जाता है. post: “रोमियो जूलिएट लव स्टोरी”

टायबाल्‍ट यहाँ से भाग जाता है और अब मरक्‍युश्‍यो अपनी जिंदगी की आखिरी साँस ले रहा है, अब वो मरने से पहले इन दोनों खानदानों को अपनी बद दूवाएँ देता है, कि तुम दोनों के खानदान बरबाद हो जाए क्योंकि इन दोनों अपनी दुश्मनी के चलते कई लोगों की जान ली होती है.

मरक्‍युश्‍यो रोमियो  के गोद में अपना दम तोड़ देता है, इस बात से रोमियो  पुरी तरह से डिसटर्ब हो जाता है, क्योंकि मरक्‍युश्‍यो रोमियो  का सबसे अच्छा दोस्‍त था। रोमियो  टायबाल्‍ट का पीछा करता है और टायबाल्‍ट को गोली मार देता है और इस तरह से जूलिएट  की कजन टायबाल्‍ट का रोमियो  के हाथो से मौत हो जाती है।

अब जूलिएट  का पूरा परिवार उस जगह आता है जहां पर टायबाल्‍ट की डेड़ बॉडी है, दरअसल टायबाल्‍ट जूलिएट  के मॉम के सगे भाई का बेटा है, इस बात से जूलिएट  का पूरा परिवार अब टूट चुका है वो किसी भी तरह से रोमियो  को खत्‍म करना चाहते है।

यहाँ पर चीफ आफ पुलीस “प्रिंस” आ जाते है उन्हें पता चलता है कि टायबाल्‍ट ने रोमियो  के दोस्‍त को मारा और गुस्‍से में आ कर के रोमियो  ने भी टायबाल्‍ट को मार दिया वो, अनाउंसमेंट करते है कि जैसे ही रोमियो  को देखा जायेगा, उसकी जिंदगी का आखिरी पल होगा उसे इस जगह से निकाला जाता है.

रोमियो जूलिएट लव स्टोरी 

यानी उसे इस जगह से बैनिस कर दिया गया है और अगर इस जगह से वो चला गया तो जूलिएट  से भी हमेशा के लिए दूर जाना पड़ेगा। रोमियो  फादर के पास छुपा होता है, और उन्हें बताता है कि मुझे शहर से निकाल दिया गया है, फादर कहते है कि इस समय तुम्हारा चले जाना ही ठीक रहेगा, जब यहाँ ठीक होगा तो तुम चले आना तभी जूलिएट  की नर्स भी आ जाती है.

और वो रोमियो  से कहती है कि सब कुछ खत्‍म हो चुकी है, किसी की मृत्‍यु किसी की कत्‍ल किसी भी रिश्‍ते का अन्‍त होती है, रोमियो  कहता है कि जूलिएट  ने क्या कहा वो बताती है कि जूलिएट  ने कुछ नहीं कहा वो बस रो रही है, और अब रोमियो  जूलिएट  से मिलना चाहता है, इसलिए रात को उसके घर पर जाता है हालांकि रोमियो  ने जूलिएट  के कजन का कत्‍ल किया होता है.

रोमियो जूलिएट लव स्टोरी
रोमियो जूलिएट लव स्टोरी

 

रोमियो और जूलियट रोमांस कैसे होता है?

लेकिन जूलिएट  जानती है कि रोमियो  ऐसा इंसान नहीं है और अब ये दोनों पती-पत्‍नी भी है, जब जूलिएट  रोमियो  को देखती है तो ये दोनों एक-दूसरे के गले लग जाते है, ये पुरी रात एक-दूसरे के साथ कमरे में रहते है और बहुत प्‍यार करते हैं और रोमियो और जूलियट मेंं  रोमांस  होता है और जब सुबह जूलिएट  की मां कमरे में आ रही होती है तो रोमियो  को यहाँ से जाना पड़ता है.

और ये सब में जूलिएट  की नर्स इन दोनों का साथ दे रही होती है, जूलिएट  की मोम कमरे में आने के बाद बताती है कि तुम्हारी शादी काउंट पेरिस के साथ तय हो चुकी है, थ्रसडे (गुरूवार) को तुम दोनों की शादी चर्च में हो जायेगी और इन दोनों की शादी उसी चर्च में होती है जहां पर रोमियो  और जूलिएट  ने शादी की थी.

इस बात से जूलिएट  पुरी तरह से परेशान हो जाती है वो अपने पापा को समझाने कि कोशिश करती है, वो काउंट पेरिस से शादी नहीं करेगी, लेकिन उसके पापा उसके एक बात नहीं सुनते है वो कहते है कि तुम चाहो ना चाहो तूम्‍हें ये शादी करनी ही होगी.

जूलिएट  अपनी मां को कहती है कि मेरी शादी को क्या एक महीने लेट नहीं करवा सकती, लेकिन जूलिएट  की मॉम चाह कर भी उसकी मदद नहीं कर सकती, क्योंकि वो जानती है कि जूलिएट  के पापा उसके बात कभी भी नहीं सुनेंगे।

अब जूलिएट  भी पुरी तरह से परेशान है रोमियो  भी इस शहर से बाहर जा चुका है, अगर इस शहर में रोमियो  को पुलीस ने देख लिया तो उसे गोली मारी जायेगी क्योंकि पुलीस ने उसे इस शहर से बैनिस कर दिया है, अगली सुबह जूलिएट  फादर लारेंस के पास जाती है.

जिन्‍होंने इनकी शादी कराई थी वहाँ पर रोमियो  की गन भी होती है, और वो रोमियो  की गन उठा कर अपने सर पर लगा लेती है और फादर से कहती है मैं अपनी जान दे दुँगी, फादर उसे समझाते है वो कहते है कि मेरे पास एक तरीका है.

तुम और रोमियो  हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो जाओगे वो उसे पॉइजन की एक शीशी देते है, वो कहते है कि रात को सोने से पहले इसे पी कर सो जाना सुबह जब तुम्हारे कमरे में लोग आयेंगे तो सब को ये लगेगा की तुम मर चुकी हो, लेकिन तुम एक गहरी नींद में रहोगी, और 24 घण्‍टे के बाद तुम्हारी नींद खुल जायेगी. movie story: रोमियो जूलिएट लव स्टोरी

जब तुम को दफनाने से पहने चर्च में रखा जाये्गा इसी बीच मैं रोमियो  को लेटर लिखूंगा की तुम्हें यहाँ आ कर ले जाये तुम होश में आने के बाद तुम दोनों यहाँ से हमेशा के लिए कई दूर चले जाना और फादर वो नींद की दवा देते है.

अब जूलिएट  खुश है क्योंकि उम्‍मीद है कि अब वो और रोमियो  हमेशा के लिए एक हो जायेंगे, और जूलिएट  ऐसा ही करती है वो रात को सोने से पहले उस दवा को पी लेती है और सुबह जूलिएट  अपने बिस्तर पर पुरी तरह से अचेत होती है। यानी कि दुनिया के सामने वो मर चुकी है और उसकी बॉडी को चर्च ले जाया जाता है।

जहां सभी उसको श्रद्धांजलि देने आते है और यहाँ पर रोमियो  का एक दोस्‍त भी आता है, वो ये देखता है कि जूलिएट  मर चुकी है। वही दूसरी तरफ पोस्‍टमेन उस लेटर को जो फादर ने रोमियो  के लिए लिखा था, जिसमें पूरा प्‍लान लिखा हुआ है, वो उस पते पर देने जाता है उस वक्‍त रोमियो  वहाँ नहीं होता है.

इसलिए पोस्‍टमेन वहाँ पर एक मेसेज छोड़ जाता है कि तुम्हारा लेटर पोस्‍ट ऑफिस में है इसे तुम आ के ले जाना दरअसल, जिस वक्‍त पोस्‍टमेन आया होता है रोमियो  उस वक्‍त अपने गाडी के दूसरी तरफ होता है, पोस्‍टमेन उसे देख नहीं पाता है ना ही रोमियो  पोस्‍टमेन को देख पाता हे.

और वो वहाँ मेसेसज छोड़ जाता है तुम्हारा लेटर पोस्‍ट ऑफिस में है उसे वहाँ से कलेक्‍ट कर लेना, लेकिन रोमियो  को ये मेसेज भी मिलता ही नहीं है। अब रोमियो  के पास उ‍सका दोस्‍त पहुँच जाता है जिसने चर्च में जूलिएट  की डेड बॉडी उसके परिवार वालों को उसके रिश्तेदारों को श्रद्धांजलि देते हुए देखा था.

और वो रोमियो  को बता देता है कि जूलिएट  अब इस दुनिया में नहीं रही, रोमियो  इस बात से पुरी तरह से टूट जाता है, वो बहुत रोता है चीकता है चिल्लाता और अब अपनी गाड़ी निकाल कर शहर की तरफ निकल पड़ता है, यही पर पुलिस वाला होता है जो कैप्‍टन प्रिंस को ये बता देता है कि रोमियो  शहर की ओर दाखिल हो रहा है.

उसका शहर में आना मना है इसलिए शहर के जितने भी पुलिस होती है, वो सब रोमियो  के पीछे है वो गाड़ीयों से हेलिकॉप्टर से रोमियो  को पीछा करते है, रोमियो  सबसे पहले एक बुढ़े आदमी के घर जाता है, और उसे कहता है कि उसे ऐसा जहर चाहिए कि उसका कोई भी इलाज ना जिसे पीने के बाद इंसान बच ना सके.

बदले में वो उस बुढ़े आदमी को बहुत सारा पैसा देता है, और वो रोमियो  को वो जहर दे देता है, और रोमियो  पुलिस से बचता बचाता चर्च तक पहुँच जाता है, और चर्च के अन्दर जा कर के अन्दर से दरवाजा बन्द कर देता है, वो देखता है कि सामने जूलिएट  कि डेड़ बॉड़ी पढ़ी होती है.

रोमियो जूलियट की मौत कैसे हुई?

चारों तरफ कैंडल जल रहे होते है वो जूलिएट  के डेड बॉड़ी के पास जाता है, वो जूलिएट  को देख कर बहुत रोता है उससे कहता है कि तुम मेरी पत्‍नी हो मैं तूम्‍हें बहुत प्‍यार करता हूँ मैं तुम्हारे बीना इस दुनिया जी के क्या करू मै भी तुम्हारे पास आ रहा हूँ हम दोनों को कोई भी जुदा नहीं कर सकते, और वो जूलिएट  को kiss भी करता है, इसके बाद वो गॉड्स की और ऊपर देख कर उस जहर कि शीशी को अपने होंठों से लगाता है.

तभी जूलिएट  की आँखें खुल जाती है जूलिएट  उसकी गालो पर हाथ लगाती है, लेकिन तब तक वो जहर पी चुका होता है रोमियो  जूलिएट  को जिंदा देख कर पुरी तरह से हैरान हो जाता है, वो कहता है ये सब क्या है, तभी जूलिएट  रोमियो  के हाथ में जहर की शीशी देखती है.

romeo and juliet real story death

और वो समझ जाती है कि रोमियो  ने जहर पी लिया वो देखती है शीशी में एक भी जहर की बून्‍द नहीं थी, वो कहती है कि तुमने सारा जहर पी लिया जूलिएट  रोमियो  के होंठों पर किस्‍स करती है ताकि उसके होंठों पर जो जहर लगा है वो उसकी बॉडी के अन्दर चला जाये और वो भी रोमियो  के साथ यहाँ पर दम तोड़ दे. post: रोमियो जूलिएट लव स्टोरी

लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है रोमियो  अपनी जिंदगी का आखिरी साँसे ले रहा है, और जूलिएट  को कुछ समझ नहीं आता कि उसे क्या करना चाहिए तभी उसे रोमियो  की गन दिखती है, और वो उस गन को उठा लेती है और अपने आप को गोली मार देती है।

और इस तरह से रोमियो जूलियट की मौत  हुई जो “जीते जी” इस दुनिया की वजह से एक नहीं हो पाये। लेकिन अब वो जिस दुनिया में चले गये हैं वहाँ उन दोनों को कोई भी जुदा नहीं कर सकता, रोमियो  और जूलिएट  ने एक-दूसरे के लिये अपने प्‍यार के लिये एक-दूसरे के बाँहों में दम तोड़ दिया और रोमियो जूलिएट लव स्टोरी को अमर कर दिए.

अगली सुबह यहाँ इन दोनों के परिवार वाले आते है, उनके आँखों में एक दुःख है, एक पश्चाताप है, कैप्‍टन प्रिंस दोनों परिवार वालो़ को कहते है- देखो तुम्हारी नफरत क्या ले कर आई वो दोनों प्‍यार करने वाले तुम्हारी इस नफरत भरी दुनिया से हमेशा के लिए किसी ओर दुनिया में चले गये लेकिन तुम्‍हें इसी दुनिया में रहना है, और तुमको जिंदगी भर इसकी पश्चाताप होगा। और दोनों परिवार वालो़ के आँखों में वो पश्चाताप और दुख दिखता भी है।

और इ‍सी दुखद अंत के साथ ये रोमियो जूलिएट लव स्टोरी खत्‍म हो जाती है।

Pushpa Movie Story In Hindi| पुष्‍पा फिल्‍म की कहानी क्या है?

रोमियो जूलिएट लव स्टोरी writer

  विलियम शेक्‍सपियर का ये नाटक जिसका नाम-“रोमियो  और जूलिएट”  है,(रोमियो जूलिएट लव स्टोरी) उनका बहुत प्रसिद्ध नाटक है जो उन्होंने पंद्रह वीं शताब्दी के अन्‍त में लिखा था और आज इक्कीसवीं शताब्दी में भी उसी तरह से लोगों को रोमांचित करता है जिस तरह से उस वक्‍त किया करता था।

romeo and juliet real story movie

ये थी पुरी कहानी ‘रोमियो  और जूलिएट’   की ये फिल्‍म सन 1996 रिलीज हुई थी IMD पर इस की रेटींग 6.7/10 और बजट 15 मीलियन डॉलर और बाक्‍स ऑफिस पर 152 मीलियन डॉलर की कमाई की थी

हम उम्‍मीद करते हैं कि आपको ये कहानी “रोमियो जूलिएट लव स्टोरी” romeo and juliet real story movie पसंद आई होगी आप कमेंट करके अपना सुझाव दे सकते है आपकी कमेंट की हमे सदैव इंतजार रहेगी.

Thanks Reader’s

 

FAQ  रोमियो जूलिएट लव स्टोरी

रोमियो और जूलियट की मूल कहानी क्या है?

रोमिया और जूलियट विलीयम शेक्‍सपियर द्वारा पन्‍द्रह वी शताब्‍दी के अन्‍त में लिखा गया एक नाटक है जो मूल रूप से प्रेम कहानी पर आधारित हैं और ये कहानी लोगों बहुत रोमांचित करती है और सभी Film Industry  इस रोमियो और जूलियट की मूल कहानी पर फिल्‍म बना चूकी हैं.

क्या जूलियट रोमियो से प्‍यार करती है?

जूलियट रोमियो से बहुत प्‍यार करती थी इसलिए जूलियट और रोमियो दोनों अपने परिवार को बताए बिना चर्च में शादी लिए थे और रोमियो की मौत के बाद जूलियट भी अपनी जान दे देती है.

रोमियो जूलियट की मौत कैसे हुई?

रोमिया जूलियट की मौत उन दोनों परिवार के खानदानी दुश्मनी चलते जूलियट के पापा जूलियट की शादी दूसरे से कर रहे थे इसलिए जूलियट नींद की दवा खा के बेहोश हो गई थी जिससे उसे सब मृत समझते हैं और रोमियो भी जूलियट मुझे छोड़ गई समझ के वो भी जहर पी के मर जाता है, जब जूलियट को होश आती है तो रोमियो को मृत देख कर वो भी अपने आप को खंजर मारती और उसकी भी मौत हो जाती है.

रोमियो और जूलियट एक दुखद प्रेम कहानी क्‍यों है?

रोमियो और जूलियट एक-दूसरे से बहुत प्‍यार करते थे और वो दोनों परिवार से चुप कर शादी भी करते है पर जूलियट के पापा जूलियट की शादी दूसरे लड़के से शादी तय कर देते है नाराजगी से जूलियट एक दवा खा के बेहोश होती है सब मृत समझते है और रोमियो भी मुझे छोड़ के चली गई समझ के वो भी जहर पी के मर जाता है जब जूलियट को होश आता है तो वो रोमियो को मृत देख कर जूलियट भी अपनी जान दे देती है इस प्रकार प्रेम कहानी का दुखद अंत होता हैं.

Leave a Comment